How to Book Flight Ticket || फ्लाइट टिकट बुक करने का तरीका

नमस्कार मुझे उम्मीद है आप अच्छे होंगे और आज मैं आपको फ्लाइट टिकट कैसे बुक करना है इसकी जानकारी देने जा रहा हूं।
How to Book Flight Ticket using Paytm step by step in Hindi
यहां जो मैं Flight Ticket Book करने का तरीका बताने जा रहा हूं वह सबसे आसान और सरल तरीका है इसके लिए आपको सबसे पहले नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके गूगल प्ले स्टोर से Paytm App को डाउनलोड करना है
| Paytm App डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें |

Paytm से Flight Ticket Book करने की Step by Step जानकारी -


Paytm App डाउनलोड करने के बाद आपको उसमें रजिस्ट्रेशन करना है रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको मोबाइल नंबर, नाम, ईमेल एड्रेस, पासवर्ड यह सब डालना होगा और आपका रजिस्ट्रेशन Complete हो जाएगा उसके बाद आपको नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करना है।

1- अब आपने जो Paytm App Download किया है उसको open करें उसमें एक Flights का बटन दिया होगा उस पर क्लिक करें।
2- अब आपको कहां से कहां जाना है और कब जाना है यह select करना है जैसे मैंने चेन्नई से अमृतसर select किया है। उसके बाद Search Flight पर क्लिक करना है।

3- सर्च फ्लाइट पर क्लिक करने के बाद आपके सामने उन सभी Flights की List आ जाएगी जो आपकी Destination पर जा रही होंगी अब आपको इसमें से जो सबसे अच्छी फ्लाइट लगे उसको Choose करना है।

4- उसके बाद आपको अपना नाम डालना है जो आपके Government Documents में Registered हो क्योंकि जब आप फ्लाइट में ट्रैवल करने के लिए एयरपोर्ट पर जाएंगे तब आपका टिकट चेक होता है और साथ में आपको एक आईडी कार्ड जैसे आधार कार्ड या वोटर आईडी कार्ड ले जाना होता है। अगर आपका टिकट और आईडी कार्ड पर अलग अलग नाम होगा तो आपको यात्रा नहीं करने दिया जाएगा

5- उसके बाद आपको टिकट बुक करने के लिए ऑनलाइन पेमेंट करना होगा यह पेमेंट आप अपने एटीएम कार्ड से कर सकते हैं।

इतने सभी स्टेप्स को फॉलो करने के बाद आपका टिकट बुक हो जाएगा। टिकट बुक करने के तुरंत बाद आपको पेटीएम ऐप में टिकट डाउनलोड करने का Option आएगा टिकट को PDF file में डाउनलोड कर ले। फ्लाइट टिकट बुक करने की और विस्तृत जानकारी के लिए आप नीचे दिया गया वीडियो देख सकते हैं।

मुझे उम्मीद है अब आपको फ्लाइट टिकट कैसे बुक करना है यह समझ में आ गया होगा। अगर आपका इससे संबंधित कोई सवाल है तो नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं।

No comments:

Powered by Blogger.