ये 5 किताबें आपको जीवन में एक बार जरूर पढ़ना चाहिए

Top 5 Must Read Books in Hindi 

नमस्कार मुझे उम्मीद है आप सभी लोग अच्छे होंगे आज मैं आपको पांच ऐसी किताबों के बारे में बताने जा रहा हूं जो आपकी जिंदगी को सफलता, सुख और समृद्धि की ओर ले जाएंगी वैसे तो पूरी दुनिया में बहुत सी किताबें हैं। लेकिन
आज मैं आपको अपनी पसंदीदा 5 किताबों का नाम बताने जा रहा हूं इन किताबों को कोई भी पढ़कर एक सफल व्यक्ति बन सकता है।
जीवन बदल देनेवाली 5 किताबें

जीवन बदल देने वाली 5 किताबें -

#1- Think and Grow Rich
सोचो और अमीर बनो यह किताब आपको अमीर बनने के लिए कैसे सोचना है इसके बारे में सिखाती है इसे अमेरिका के प्रसिद्ध लेखक नेपोलियन ने लिखा है यह किताब हिंदी इंग्लिश दोनों भाषाओं में उपलब्ध है।


#2- Volga se Ganga
इस किताब को राहुल सांकृत्यायन ने लिखा है। राहुल सांकृत्यायन की किताबें आपको घुमक्कड़ बनाने में सक्षम है वह बताते हैं कि आपको घूमने से बहुत कुछ सीखने को मिलता है इनके एक लेख अथातो घुमक्कड़ जिज्ञासा ने बहुत से लोगों को घुमक्कड़ बना दिया है राहुल सांकृत्यायन ने इस पुस्तक में इतिहास, यात्रा और समाज में फैली बुराइयां का वर्णन किया है।


#3- Rich dad poor dad
इस किताब को रॉबर्ट कियोसकी ने लिखा है इस किताब में उन्होंने अपने पिता जोकि गरीब हैं और अपने दोस्त के पिता के बारे में लिखा है उनके दोस्त के पिता अमीर होते हैं वही रॉबर्ट के पिता खुद गरीब होते है। इस किताब में रॉबर्ट ने बताया है कि उनके दोस्त के पिता अमीर क्यों हैं ? और उनके खुद के पिता गरीब क्यों रह गए। इस किताब से आपको गरीबी में रहने वाले लोग ऐसा क्या करते हैं जिस वजह से वह गरीब है यह समझने में मदद मिलेगी।


#4- You can heal your Life
इस किताब को Louise L Hay है ने लिखी है इसमें वह बताती हैं कि कैसे आप अपनी बीमारियों का खुद ही इलाज कर सकते हैं सकारात्मक सोच रखने के फायदे भी उन्होंने इस पुस्तक में बताएं हैं।


#5-  The Power of Habit
इस किताब को Charles Duhigg ने लिखा हैं यह किताब आपको अपने अंदर अच्छी आदतें कैसे डालना है। और बुरी आदतों को कैसे अच्छी आदतों में बदल सकते हैं, यह सिखाती हैं।


ये 5 किताबे आपके जीवन में सकारात्मक लाएंगी और आपको सफलता की ओर बढ़ने के लिए प्रेरित करेंगी।
बस आपको जब भी समय मिले इनको पढ़ना है।
मुझे उम्मीद है आपको मेरा यह लेख पसंद आया होगा। अगर आपका इस लेख से संबंधित कोई सवाल है तो आप नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं।

No comments:

Powered by Blogger.