Backlink kya hai full information in Hindi

दोस्तों आज की यह पोस्ट सभी ब्लॉगर भाइयों के लिए है आप अगर एक blogger हैं तो आप Backlink शब्द से वाकिफ़ होंगे तो आज की इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको बताएंगे कि Backlink Kya hai , Backlink kaise banaye , Backlink full information in hindi

Backlink Kya hai ?


दोस्तों Backlink एक प्रकार का link है जो हमारी website होती है उसे दूसरी website के साथ Connect करता है आपकी वेबसाइट को रैंक करने में मददगार होता है , आप अपने वेबसाइट के लिए जितने ज्यादा Backlink तैयार करोगे आपकी वेबसाइट Search engine (Google) में Rank करेगी आप एक प्रकार से यह बोल सकते हो आप जितने ज्यादा Backlink high athorities sites से लेंगे आपकी वेबसाइट को गूगल prefer करेगा ।

Types of Backlink ( Backlink के प्रकार ) -


Backlink दो तरह के होते हैं एक होता है Do Follow Backlink और एक होता है No Follow Backlink


Backlink kya hai full information in hindi : 


अगर हम Do Follow Backlink की बात करें तो आप इसे Guest Post के जरिये और या तो आप Profile Create करने वाली Website से कर सकते हैं ,ऐसा करने से आपकी वेबसाइट को search engine में rank करने में बहुत help मिलेगी ।
और दूसरे नंबर में बात करे No Follow Backlink की तो यह Website Ranking ने कुछ खास मदद तो नही करते और यह हमारी Website के लिए जरूरी भी नही है यह हमारी वेब को एक नेचुरल तरीके से लुक देते हैं और no follow backlink को Google भी Priority नही देता ।

Backlink kaise banaye full information


दोस्तों जब हम blogging की field में नए नए आते हैं तो Starting में हमे बहुत मेहनत की जरूरत होती है हम बकायदे Keyword पर research करके  Seo पर research करते हैं और फिर भी हमारा Article rank नही हो पाता , हम आपको बताते चले कि अगर आप इन तीन तरीकों से Backlink बनाओगे तो आपकी वेबसाइट को बहुत हेल्प मिलेगी ।

Backlink kaise banaye : Backlink Guest Post


दोस्तों आपको Guest Post का मतलब सबसे पहले बताते चले तो जैसे आप आज अपनी Website में article लिखते हो ऐसे आप किसी ऐसे व्यक्ति की वेबसाइट में आर्टिकल लिखो जिसके वेब का DA (domain Authority) और PA (page Authority) High हो और आप उसके लिए एक अच्छा सा आर्टिकल लिख कर उसकी वेबसाइट में पोस्ट कर दो और वो अपनी वेबसाइट में आपकी वेबसाइट का लिंक अटैचमेंट कर देंगे ,इससे आपकी Website में High Quality Do follow Backlink बनेगी , आपकी Website का rank होने का चांस भी बढ़ जाता है ।

Backlink kaise banaye : Comments करके


दोस्तों अगर हम दूसरे नंबर की बात करे तो आप Backlink Comments करके भी बना सकते हैं और बहुत सारे bloggers यही करते भी हैं और आप comments करके अपनी साइट के लिए backlink तैयार करते हैं तो आपको इसके जरिये no follow backlink मिलता है और अगर आप comments करके ऐसा करते हैं तो ये भी आपकी वेबसाइट के लिये अच्छा ही होगा ।

 दोस्तों Backlink full information में आपको हम Comments के माध्यम से दो तरीके से Backlink Kaise banaye बताएंगे !

पहला तरीका किसी wordpress पर बनी हुई साइट में comments कर रहें है तो आपको अपने कमेंट के साथ ही साथ ब्लॉग का लिंक भी अटैच्ड करना है ,इसी के साथ आपका आसानी से backlink बन जायेगा !

दूसरा तरीका ये कि अगर आप blogger पर बनी website पर backlink बनाना चाहते हैं तो वहां पर आपको उसका ऑप्शन नही मिलेगा ।


Backlink kaise banaye : profile create Karke


आज के टाइम पर बहुत सारी ऐसे भी वेबसाइट होती हैं जिनमे आप profile को create कर website को add कर सकते हैं और profile को Create करने वाली वेबसाइट पर do follow backlink मिलता है और जरूरी नही है कि do follow backlink ही मिले कुछ साइट्स से आपको No follow backlink भी मिल सकता है ।

दोस्तों, तो आशा करते हैं आज के इस ब्लॉग से आपको कुछ न कुछ सीखने को जरूर मिला होगा , अगर आपका कोई सवाल है । तो आप comments के माध्यम से पूछ सकते हैं और Youtube में हमारे चैनल Become Youtuber से जुड़ सकते हैं ।
 

No comments:

Powered by Blogger.