Birth Certificate घर बैठे बनाएं | Birth Certificate Full Information

दोस्तों आज हम आपको इस ब्लॉग के माध्यम से Birth Certificate Full Infornation के बारे में बताएंगे , हमारे जीवन मे Birth Certificate की बहुत महत्वपूर्ण  महत्वा होती है आपको चाहें स्कूल में एडमिशन लेना हो या किसी देश का Passport बनवाना हो तो यह बहुत ही Important Document होता है बहुत से ऐसे लोग हैं जिनका Birth Certificate अभी नही बना है और यह समय ऐसा है जहां अभी Covid-19 के कारण बनना भी इम्पॉसिबल है तो आपको Birth Certificate Full Information को Online कैसे बनाएं को हिंदी में बताएंगे आप इस ब्लॉग को अंत तक पढ़ियेगा ! 

Birth Certificate Banefits & Full Information

  1. सबसे पहले तो Birth Certificate सरकारी योजनाओं का फायदा उठाने में बहुत कामगार होता है भारत सरकार गरीबों के लिए  बहुत सी ऐसी योजनाएं लाती है जिन्हें हमे उपयोग करना चाहिए पर पूरे डाक्यूमेंट्स न होने के कारण बहुत से लोग योजनाओ का लाभ उठाने से वंचित हो जाते हैं ।

  1. स्कूल में एडमिशन के लिए birth Certificate बहुत जरूरी होता है !

  1. Court Marriage में आपके पास एक प्रूफ का काम करता है और अगर आपको पासपोर्ट बनवाना है तो Birth Certificate बहुत जरूरी है ।

  1. आप अपनी उम्र प्रमाण के लिए birth certificate का इस्तमाल कर सकते हैं ।




Online Birth Certificate procedure Step by Step & Full Information

स्टेप - 1 में आपको सबसे पहले Citizen Service Website को ओपन करना है और उसके बाद आपको अपना राज्य को चुन लेना है अगर आप दिल्ली से हैं तो वहाँ पर click करना है या UP से हैं तो UP में और Bihar से हैं तो Bihar में click करना है ।


स्टेप 2 में आपको अपना Birth Certification Account को Registered कर लेना है उसके बाद जो पेज ओपन होगा उसमें आपको अपनी Full Information दे देनी है , उसके बाद Signup करके login कर देना है ।

स्टेप 3 में जैसे ही Registration के लिए website login हो जाये तो आपके पास Birth Certificate Online Apply का ऑप्शन आएगा उस पेज पर जाना है उसके बाद आपको जन्म प्रमाण पत्र में क्लिक करना है ।

स्टेप 4 में आपके पास एक पूरा Form खुल कर आएगा इसमें आपसे Birth Certificate Full Information के बारे में पूंछा जाएगा आपको सब कुछ अच्छे से भरना है ध्यान रखियेगा कोई गलती न हो पाए ।
                    आपसे Name , Address , Birth Place Aadhar Card और मांगे गए सारे Documents जिन्हें आपको Varify कर लेने हैं इसके बाद आपके पास एक Application Number आएगा जिसे आपको Notedown कर लेना है ।


यह भी पढ़ें : Paytm eKYC Agent Kaise Bane

स्टेप 5 में आपके पास Payment का Option आएगा आप Payment  Credit Card , Debit Card और Internet Banking के माध्यम से कर सकते हैं payment Select करने के बाद आपको Proceed में क्लिक करना है और इसी प्रकार आपकी पेमेंट जमा हो जाएगी ।

स्टेप 6 में आप फॉर्म को सबमिट करना है और उसका स्टेटस चेक कर आप उसको प्रिंट कर रख सकते हैं और कुछ ही हफ्तों में सारे डाक्यूमेंट्स Varify हो जाएंगे और आपका Birth Certificate आपके पास डाक के माध्यम से आ जायेगा !

दोस्तों अगर आप इस ब्लॉग से कोई भी हेल्प मिली हो या पसन्द आया हो तो आप कमेंट कर सकते हैं और अपने मित्रों के साथ साझा कर सकते हैं ।




No comments:

Powered by Blogger.