How to Apply Online Driving License Full Information in Hindi


 नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका हमारी वेबसाइट में, आज आपको Driving License से जुड़ी हर एक चीज के विषय मे बताया जायेगा , दोस्तों आज के टाइम हम सब जितने लोग भी दो पहियाँ वाहन का यूज़ करते हैं या चार पहियाँ वाहन का यूज़ करते हैं हमारे पास Driving License होना बेहद जरूरी है , अधिकतर लोग वाहन खरीद लेते हैं पर गवर्नमेंट की तरफ से अपना लाइसेंस नही Available कराते हैं जो गैर कानूनी है तो आपको How to Apply Online Driving License Full Information देने जा रहे हैं तो आप इस ब्लॉग को अंत तक पढ़िएगा ।

दोस्तों आप लोग ने Driving License के विषय मे जरूर सुना होगा ,और यह हमारे लिए कितना अहम भी है यह तो जानते ही हैं ,दोस्तों भारत देश मे बढ़ती आबादी के साथ ही साथ वाहनों का इस्तेमाल भी अधिक मात्रा में किया जाने लगा है जिस कारण प्रशासन भी सख़्त हो गया है जिस भी व्यक्ति के पास लाइसेंस नही होता है सरकार के द्वारा भारी जुर्माना देना पड़ता है तो दोस्तों आपको बिना किसी देरी के How to Apply Online Driving License Full Information की ओर ले चलते हैं ।

Driving License Kya hai ( ड्राइविंग लाइसेंस क्या है ) ?

दोस्तो आपको बताते चले कि Driving License एक प्रकार का Government India द्वारा जारी किया गया एक ऐसा नियम है जिसे हम सभी को follow करना होता है अगर हम ऐसा नही करते हैं तो हमे भारी मात्रा में fine देना होता है , Driving License को मान्यता राज्य के RTA (Regional Transport Authority) और RTO (Reginal Transport Office) के अंतराल में मिलती है , इस act का हम सभी को पालन करना होता है , आप के पास चाहें जिस भी प्रकार का वाहन हो जैसे ट्रक , बस , कार , मोटर वाहन आदि आपको Driving License बनवाना ही पड़ता है ।

Driving License banwane ke liye Eligibility !

दोस्तों हम बात करते हैं Driving License के लिए क्या Eligibility होनी चाहिए तो आपको step by step process बताते चलते हैं ।

● अगर आप मोटर वाहन उपयोग करतें हैं गेयर के साथ ,तो आपकी उम्र 18 वर्ष होनी चाहिए ।

● यदि आपकी उम्र 18 वर्ष से कम है और आप बिना गेयर के वाहन का उपयोग करते हैं तो आपके अभिभावकों की लिखित में रज़ामंदी होनी आवश्यक है ।

● दोस्तों अगर आप Heavy Vehicle , Transport vehicle का उपयोग करते हैं तो आपकी उम्र लगभग 20 वर्ष होनी चाहिए , कुछ जगहों में 18 वर्ष पर भी allow है ।

● अगर हम बात करें General Requirment की तो व्यक्ति के पास उसका id card होना बेहद आवश्यक है , id proof में उसका Age proof , Address proof होना चाहिए ।

दोस्तों यदि कोई व्यक्ति Driving License को लेकर apply कर रहा है तो उसके लिए दस्तावेज बेहद जरूरी हैं , सड़कर documents से identify करती है आपको जो जरूरी डॉक्यूमेम्ट्स हैं वो हम आपको बताएंगे , आप driving license documents को stop by step follow कर सकते हैं ।

● आपके पास birth certificate होना आवश्यक है ।

● आपके पास PAN CARD होना आवश्यक है ।

● आपके पास Passport होना चाहिए पर जरूरी नही है कि यह हो भी अगर आपके पास नही है तो भी चलेगा ।

● आपके पास 10th class की marksheet होना आवश्यक है ।

आप Address varify के लिए इनमे से किसी एक Id का इस्तेमाल कर सकते हैं :- Aadhar Card , Ration Card , Voter ID Card , Passport , Electricity Bill , LIC Bond 
आप इन सबमें किसी एक id का इस्तमाल कर अपना फॉर्म fill कर सकते हैं ।

Driving License Important Requirments full information

दोस्तों अगर आप Learning के लिए Apply कर रहे हैं तो आपके पास 6 Passport size photo होना अनिवार्य है और अगर आप learning के  लिए apply नही कर रहे हैं तो आपके पास 1 passport size photo होना जरूरी है , यदि आप दूसरे शहर में रहते हो और आपको Current proof के तौर में अपनी identy varify करनी है तो आप अपना Electricity bill या Ration card को attached कर सकते हैं ।

Medical Certificate की बात करें तो आपका फॉर्म जिसे किसी सर्टिफाइड डॉक्टर के द्वारा एप्रूव्ड किया गया हो , और यदि आपकी उम्र 40 वर्ष या उससे अधिक है तो आपको medical certificate attached करना बेहद जरूरी है ।

Driving License Online Process Step by Step

दोस्तों आपको Online Learning License kaise apply kare , आदि process हम आपको step by step बताएंगे , आप इन पॉइंट्स को ध्यानपूर्वक पढ़िए और उन्हें follow करिए ।

● आपको सबसे पहले आपको सरकार द्वारा दी गयी वेबसाइट www.upsdc.gov.in में विजिट करना है और वहां से driving License Form Download कर लेना है ।

● अब आपको उसके दिशानिर्देश अनुसार उस फॉर्म को भरना है और वहां submit कर देना है ।

● आपको अब उसका प्रिंटआउट निकाल लेना है , part D को fill करना है , उसके बाद उसपर अपने अभिभावक के हस्ताक्षर कराने है और उसे RTO Office में submit कर देना है ।

● अब इसके बाद आपको identy varification के लिए age proof , address proof ,learner license number आदि के साथ upload करना है ।

● इस form को पूरा fill कर देने के बाद आपके पास Web Application Number आएगा जिसे आपको सुरक्षित रख लेना है ताकि आपको आगे कोई दिक्कत न हो जब आपका license आपको मिले ।

यह भी पढ़ें : Best Collar Mic for Youtubers in Hindi

दोस्तों उम्मीद करते हैं आपको इस ब्लॉग के माध्यम से How to Apply Online Driving License के विषय मे full information मिल गयी होगी , दोस्तों अगर आपको यह ब्लॉग पसन्द आया हो तो आप इसे अपने मित्रों के साथ साझा कर सकते हैं और हमारी वेबसाइट से भी जुड़कर डेली न्यू updates ले सकते हैं , इसके अलावा आप हमारे Youtube Channel Become Youtuber के साथ जुड़ सकते हैं ।

2 comments:

  1. Bhai apki information bahut important hai kafi kuch janne ko mila

    ReplyDelete

Powered by Blogger.