Motorcycle Insurance Claim full Information In Hindi 2020


 Motorcycle Insurance Claim kaise kare : नमस्कार दोस्तों आज हम आपको बताएंगे Insurance Claim के बारे में , आपको Insurance Claim से जुड़ी हुई सारी जानकारी इस Blog के माध्यम से देंगे ।

दोस्तों जब भी हम bike खरीदते हैं या अन्य कोई भी महंगी चीज़ खरीदते हैं तो हम उसका Insurance करवा लेते हैं , ताकि उसके नुकसान होने या उस चीज के चोरी होने का खामयाजा हमें न देना पड़े , तो दोस्तों हम आपको Motorcycle Insurance Claim full Information in Hindi 2020  बताने जा रहें आप इस ब्लॉग को अंत तक जरूर पढ़िएगा ।

यह भी पढ़ें : Best smartphone under 15000 in India 2020 full Features and Specifications

Insurance Claim क्या है ?

दोस्तों जब भी हम कोई नया वाहन या कोई सेकंड हैंड वाहन खरीदते हैं तो हमें उस वाहन का Insurance करवाना होता है , यह Insurance गाड़ी के मालिक के नाम होता है अगर आपने सेकंड हैंड वाहन खरीदा है तो इसे आपको अपने नाम में ट्रांसफर कराना होता है ।

आपको बताते चले हम जब insurance कराते हैं तो यह एक स्टेबल प्राइस में होता है जिसकी time duration भी दी जाती है इसमें आपको यह भी पता चलता है कि आपका Insurance कब से start हो रहा है और आपके insurance की last date कब है ।

वाहन का Insurance कराने पर हमें यह फायदा होता है कि आपके वाहन चोरी हो जाने या किसी प्रकार की दुर्घटना हो जाने के बाद उसमे आयी राशि को आपको नही देना होता है इसकी भरपाई पूर्ण रूप से Insurance Company अदा करती है जिसे ही Insurance Claim कहा जाता है ।

Motorcycle Insurance Claim Process Step by Step

● दोस्तों आपकी गाड़ी के एक्सीडेंट हो जाने या चोरी हो जाने के बाद सबसे पहले आपको अपने नजदीकी पुलिस स्टेशन पर रिपोर्ट करनी है आपके वाहन एक्सीडेंट का दौरान आपकी इस्थिति नाज़ुक है तो आपको पुलिस स्टेशन जाने की आवश्यकता नही है आप फ़ोन के माध्यम से भी सूचना दे सकते हैं ।

● आपको पुलिस स्टेशन में रिपोर्ट दर्ज कराने के बाद Insurance Company में अपनों रिपोर्ट रजिस्टर्ड करानी है आपको पूरी जानकारी देनी है ।

● अब आपके पास Insurance Company से एक बन्दा भेजा जाता है जो एक पूरी रिपोर्ट  फ़ाइल बनाता है ,और उसे वो अपने कंपनी में submit करता है आपको पूरी जानकारी सही सही देनी है अन्यथा आपकी फ़ाइल को रिजेक्ट भी किया जा सकता है ।

Insurance Company में फ़ाइल जाने के बाद आपकी फ़ाइल को वहां का manager आगे फारवर्ड करेगा जिसके बाद insurance के rule पर आपका Claim पास हो जाएगा ।


Motorcycle Insurance Claim Terms and Conditions

● सबसे पहले आपके insurance होना बहुत जरूरी है ,दुर्भाग्यपूर्ण जो भी घटना घटित हुई हो वो टाइम पीरियड के दौरान ही हुई हो , नही तो आपका insurance claim नही हो पायेगा ।

● अगर आपके पास आपकी गाड़ी का Registration , fitness , परमिट नही है तो आपका Insurance Claim नही हो पायेगा आपके पास आपका driving license होना बहुत जरूरी है ।

● आपकी उम्र 18 वर्ष के ऊपर होनी चाहिए अन्यथा आप नाबालिक श्रेणी में आ जायँगे और आपका claim पास नही हो पायेगा ।

● आपके पास आपका driving license होना बहुत जरूरी है ।

● आप किसी भी प्रकार का कोई नशा न किये हो , नशे के दौरान हुई दुर्घटना में आपका Insurance Claim नही हो पायेगा ।


● अगर आपकी गलती के कारण आपका वाहन चोरी हुआ है तो आपका Insurance claim नही हो पायेगा ।


Motorcycle Insurance Claim का प्रोसीजर आपको समझ आया होगा , उम्मीद करते हैं आपको इस ब्लॉग की मदद से हेल्प जरूर मिली होगी , आप इसे अपने मित्रों के साथ साझा कर उनकी मदद कर सकते हैं इसके अलावा आप हमारे यूट्यूब चैनल Become Youtuber से भी जुड़ सकते हैं ।

No comments:

Powered by Blogger.