New Bloggers best tips in Hindi 2020

 

दोस्तों जैसा कि हम सभी जानते हैं कि Online पैसे कमाने का Best Platform Blogging है , Blogging करके हम सभी एक खुशहाल ज़िन्दगी व्यतीत कर सकते हैं ,बहुत से लोग blogging कर रहे हैं और अच्छा earn कर रहे हैं पर बहुत से लोग Blogging में नए हैं वो हर दिन कुछ न कुछ नया सीख रहे हैं , उनके लिए हम कुछ blogging के Tips and Tricks लेकर आएं हैं जिन्हें follow करने के बाद आप बहुत ही अच्छा result प्राप्त कर सकते हैं , तो आपको इस blog के माध्यम से New Bloggers best tips in Hindi 2020 के विषय मे बताएंगे ।

अगर आपने blogging start नही की है और आप सोच रहे हैं कि आपको blogger बनना चाहिए blog लिखना चाहिए तो आप जरूर स्टार्ट करे , आप बहुत ही आसानी से start कर सकते हैं ,आपको Internet के माध्यम से बहुत सारे Tools मिल जाएंगे , आप New Bloggers best tips in Hindi 2020 के माध्यम से कुछ चीजें बहुत अच्छे से समझ पाएंगे ।

आज के समय में हज़ारों Website Internet के ऊपर हैं, लोग blogging कर लाखों Earn भी कर रहे हैं , बहुत से लोग Blogging को अपने कैरियर के रूप में बना लेते हैं और कुछ लोग इसमें part time work भी करते हैं , दोस्तों इसमें एक समस्या ऐसी भी आती है कि बहुत से ऐसे लोग हैं जो blogging में सफल नही हो पाते और बीच से ही blogging छोड़ देते हैं इसका कारण यह है कि वो अपने blog को सही ढंग से नही लिखते , यूज़र उस पर रिसर्च नही करते इस तरह उनकी Website पर भी बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है, आप New Bloggers best tips in Hindi 2020 के माध्यम से अपनी website को अच्छे से rank करा सकते हैं , चलिये आपको Tips and Tricks बताते हैं 


यह भी पढ़ें : Add me to search full information in Hindi | जाने कैसे काम करता है ।


New Bloggers Best Tips in Hindi 2020 


● दोस्तों Blogging करने के लिए जो सबसे important है वो है Content, याद रखिये आप perticular एक ही टॉपिक पर blog लिखिए , सभी को mix न करिए , ऐसा करने से आपके blog पर Visiters भी आएंगे और आपकी साइट रैंक भी करेगी ।

● आप अपनी website पर जो भी Content लिख रहे हैं उस पर पर्याप्त रिसर्च करें किसी के content को Copy न करे , copy करने से आपकी website को भारी नुकसान हो सकता है ,आपको एक सफल blogger बनने के लिए किसी के भी content को copy paste न करें , अपने दर्शकों को Original Content दे ।


● आपकी Website पर जो Visitors आ रहे हैं वो आपके blog से और क्या क्या चाहते हैं इस बात को समझे , सभी के comments को पढ़ें , आप जो अच्छा कर रहें है वो ठीक है पर पर आप कहाँ क्या गलती कर रहें हैं यह अपने दर्शकों के माध्यम से समझें ।

● आपकी website को rank करने में domain का भी इंपोर्टेन्ट role होता है याद रखिये आप जो भी domain purchase करे वो .com , .in , .org , .net इसी प्रकार ही हो , .biz , .rocks , .co प्रकार से न हो इससे भी Website पर फर्क पड़ता है ।


● आप Bloggers या wordpress पर अपनी वेबसाइट बना सकते हैं , bloggers google का ही platform है तो आपको इसमें केवल Domain का ही पैसा देना पड़ता है और wordpress पर आपको Domain और hosting दोनों का ही खर्चा देना पड़ता है ये आप decide कर सकते हैं आपको किस platform में काम करना है ।


● याद रखें आपको अपने blog को हमेशा एक बड़े पैमाने पर लिखना होता है क्योंकि Short content की अपेक्षा long content ही rank होने का चांस रहता है इसलिए याद रखिये आप कोई भी topic को लिख रहे हैं तो उस पर एक एक चीज को दर्शको को विस्तार से समझाइए ,कोशिश करिए कि आप 1000 के ऊपर वर्ड्स लिखिए ।


● जैसा कि आपको बताते चले कि एक अच्छे blog के लिए Keyword बहुत important होता है अगर आप beginners है तो आपको Long keyword का use करना चाहिए ,Keyword Research के लिए हमको बहुत से अच्छे अच्छे tools मिल जाते हैं हमें उस पर देख लेना चाहिए ।


● आपको अपने काम के लिए passionate होना चाहिए और धैर्य रखना चाहिए , अगर आपने starting में संयम रख लिए और blogging पर 100% दे दिया तो आप जरूर एक अच्छे bloggers बन सकते हैं , बहुत से लोग यह सोचकर blogging start करते हैं कि वे इसमें जल्दी पैसे कमाने लगेंगे पर ऐसा नही होता है हमे धैर्य रखना ही चाहिए जिस कारण लोग blogging छोड देते हैं और जिन bloggers के अंदर धैर्य होता है वे बहुत आगे तक जाते हैं ।


● अगर आप beginners हैं तो आप अपना youtube channel start कर ले और वहां से अपनी website पर traffic लेकर आये यह भी एक अच्छा option हो सकता है website में visitors लाने का , इससे आपको website में benefit तो मिलेगा ही और youtube में भी आपको फायदा होगा ।


● अगर हम बात करें SEO (Search Engine Optimization) की तो आप अपनी website पर अच्छा seo करें आपको फायदा होगा , हमारी  website पर Seo एक पिलर की तरह वर्क करता है , आप अगर Wordpress पर वर्क कर रहे हैं तो आपको Seo pluggins मिल जाता है जिससे आप आसानी से अपने blog पर Seo कर सकते हैं ।


● अगर आप के पास एक अच्छा Budget है तो आप अपनी Website के लिए एक Content Writer को भी हायर कर सकते हैं ,एक अच्छा Seo Expert व Content Writer आपके blog post को अच्छे से रैंक कराता है और आपकी website की ranking को भी ऊपर ले जाता है



अगर आपने blogging अभी start की है तो आप इस process को follow कर एक अच्छे blogger बन सकते हो उम्मीद करते हैं कि आपको इस ब्लॉग से मदद मिली होगी आप इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ साझा कर सकते हैं इसके अलावा आप हमारे website से भी जुड़ सकते हैं और हमारे Youtube Channel Become Youtuber के साथ भी जुड़ सकते है ।





No comments:

Powered by Blogger.