Paytm KYC Online kaise kare full information in Hindi

 

दोस्तों आज के इस डिजिटल टाइम में हम सब भी अपडेट होते जा रहे हैं बात करें अगर Online Payment की तो हम सभी Google Pay , Phonepay , Paytm आदि का Use करते हैं पर हमें इन Applications को भी अपडेट करते रहना चाहिए ।

क्या हम Paytm KYC Online कर सकते हैं जी हां हम इसे online कर सकते हैं , Paytm के सारे Users के लिए अब KYC Know Your Customer का varify कराना बहुत जरूरी हो गया है , इससे हमें बहुत से Benefits भी मिलते हैं , तो चलिए दोस्तों हम आपको Paytm KYC Online कैसे करें Step by Step बताते चलते हैं ।

शुरू करने से पहले आपको Paytm KYC के बारे में बताते हैं , KYC का mean होता है ( Know Your Customer ) अगर सरल भाषा मे काहा जाए तो KYC के माध्यम से हम अपने ग्राहक को जानते हैं , KYC Online Payment के सारे apps में बहुत जरूरी कर दी गयी है ।

अगर हम उदाहरण के तौर पर बात करें तो बैंक के द्वारा कोई लोन , बीमा कंपनी ,और भी संस्थाएं Customers को अपनी policies देती है तो उसका Identification करती है इस कारण हमें KYC बहुत जरूरी होती है , हम KYC Update करने के दौरान इसे अपने Aadhar Card , Pan Cand या Voter id Card से Attached कर सकते हैं ।


यह भी पढ़ें : Blogging Trick and Tips Full information in Hindi


Paytm KYC Procedure Step by Step :

दोस्तों जैसा कि आप सभी को पता है सुप्रीम कोर्ट के नए आदेश के अनुसार आधार कार्ड से आधारित KYC को बंद कर दिया जा चुका है हम आपको नीचे दिए गए स्टेप में समझाने का प्रयास करेंगे ।



  1. ● Paytm Online KYC में सबसे पहले हमें अपने paytm app में जाकर Nearby KYC में जाना है , जैसे ही आप इस पॉइंट को टैप करते हैं तो आपको ऑप्शन मिलेगा location के आधार पर अनेको Paytm Centre , आपको जिस Centre से अपने Paytm में KYC करानी है आप वहां पर संपर्क कर सकते हैं ।

  1. ● आप इस दौरान किसी भी सेन्टर में जा रहे हैं तो आप Voter id Card , Pan Card , Driving License ,passport आदि लेकर जाएं ।


  1. ● आपसे KYC Agent Varification के लिए कुछ प्रश्न करेगा ,और आपकी Id proof की फ़ोटो लेगा इसके अलावा आपकी जन्मतिथि , माता पिता का नाम आदि पूछेगा और तत्पश्चात आपके KYC Procedure को Update कर देगा ।

  1. ● अब ये सब करने के बाद आपके फ़ोन में OTP (One Time Password) आएगा जिसे आपको fill करना है इसके बाद कुछ ही देर आपका Paytm KYC Update हो जाएगा ।

अब बात करते हैं Online Paytm KYC Kaise kare दोस्तों इसके लिए आपको Nearby KYC Option में जाकर Paytm Centre में Agent से संपर्क करना पड़ेगा , और वह आपके घर पर आकर आपके Paytm KYC को update कर देगा , इसके लिये आपके पास जरूरी दस्तावेज़ में Pan Card होना चाहिये ।

आपकी उम्र 18 वर्ष होनी चाहिए , Paytm KYC बिल्कुल मुफ्त है आपको एक भी पैसे नही खर्च करने है , अगर आपके पास KYC Update करने के लिए documents में PAN CARD नही है तो आपको एक अलग से फॉर्म भरना होगा जिसके बाद आपका KYC दो से तीन दिन के बाद हो जाएगा ।

Paytm KYC ke fayde kya hai :

दोस्तों जैसा कि हमने आपको बताया Paytm KYC क्या है आपको इसके फायदे बताते हैं आप अगर अपने Paytm account की full privacy करा लेते हैं तो आपको Paytm Vallet में 10,000₹ रखने की सीमा बड़कर 1,00000₹ हो जाती है और Paytm में बचत खाता खुलवा सकते हैं ,आप Paytm bank account से पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं और आप paytm के द्वारा ही Fix Deposit भी कर सकते हैं ।

दोस्तों अगर आप को इस ब्लॉग से हेल्प मिली हो तो आप इसे अपने मित्रों के साथ साझा कर सकते हैं और हमारे youtube channel Become Youtuber में भी विजिट कर सकते हैं ।

यह भी पढ़ें : Best Photo Editing Software in Hindi 2020


No comments:

Powered by Blogger.