Ration Card kya hai | How to apply online Ration Card full information in Hindi



 नमस्कार दोस्तों मैं कार्तिक त्रिपाठी आपका स्वागत करता हूं हमारी वेबसाइट कल्पेसु में आज हम आपको इस ब्लॉग के माध्यम से Ration Card Kya hai , How to Apply Online Ration Card Full Information आपके साथ साझा करेंगे , आप हमारे इस ब्लॉग को अंत तक पढ़िएगा ।

दोस्तों कोरोना नामक इस महामारी के दौरान बहुत से लोगों को बहुत सी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है , इस महामारी में बहुत से लोग भुखमरी का भी शिकार हो रहे हैं हालांकि सरकार महामारी से लड़ने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है वो अधिक से अधिक लोगों तक निशुल्क अनाज वितरण करवा रही है , दोस्तों अगर आपके पास Ration Card नही है तो आप बिलकुल सही जगह है हम आपको ration card से जुड़ी हर जानकारी प्रदान करेंगे जिसको फॉलो कर आप अपना राशन कार्ड बनवा सकते हैं और निशुल्क अनाज का लाभ उठा सकते हैं तो दोस्तों बिना किसी देर किए हम आपको How to Apply Online Ration Card in Hindi Full Information देते हैं ।

Ration Card Kya Hai ? राशन कार्ड क्या है

दोस्तों आपको बताते चले यह सरकार के द्वारा जारी किया गया वह दस्तावेज है जिसमे गरीबी रेखा में आने वाले लोग कम दामों में अनाज प्राप्त कर सकते हैं , इस महामारी के दौरान सरकार निशुल्क अनाज का वितरण कर रही है, यह भारत सरकार द्वारा जारी किया गया बहुत ही महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट है जैसे कि PAN CARD , AADHAR CARD , DRIVING LICENSE आदि बहुत जरूरी हैं ठीक उसी प्रकार RATION CARD हमारे लिए बहुत जरूरी है ।


Types Of Ration Card | राशन कार्ड के प्रकार

दोस्तों अगर हम बात करें राशन कार्ड के प्रकार की तो आपको यह तीन विभाग में जारी किए गए हैं ,इसे सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत राज्य सरकार इस लागू किया है , इन्हें तीन अलग अलग विभाग में बांटा गया है आइये जानते हैं।

सबसे पहले बात करें तो जो परिवार गरीबी स्तर से पल रहा है अर्थात अत्यधिक गरीबी से जूझ रहा है उसे अंत्योदय कार्ड की सूची में रखा गया है , यह पीले रंग का कार्ड होता है इसे जिसकी आर्थिक स्थिति ठीक नही है और आमदनी का कोई साधन नही है उसे जारी किया जाता है ।

अब बात करते हैं गरीबी रेखा के निचले स्तर की यह उन लोगों को दिया जाता है जिसके आमदनी 10 हज़ार रुपये से कम होती है यह कार्ड सफेद रंग का होता है और कहीं कहीं आपको नीला व लाल रंग का भी दिया होता है ।

अब आखिरी और तीसरे नंबर की बात करें तो गरीबी रेखा से उच्च स्तर के लोगों को जारी किया गया है इस कार्ड के लिए कोई राशि फिक्स नही है आपके दस्तावेज के अनुसार इसे लागू किया जाता है ।

Ration Card kaise banwate hai Full Information

आज के समय मे राशन कार्ड सभी के लिए बहुत ही जरूरी हो गया है क्योंकि आपको यह अन्य जगह भी उपयोग करना पड़ सकता है जैसे आप इसे Address Proof के तौर पर भी यूज़ कर सकते हैं , अगर हम बात करे ration card kaise banwate hai तो आपको बताते चले हम राशन कार्ड दो तरह से बनवा सकते हैं पहला तरीका यह है कि आप इसे offline बनवा सकते हैं और दूसरा यह है कि आप ration card online बनवा सकते हैं ।

Offline Ration Card Process

दोस्तों आप अगर offline ration card बनवाने की सोच रहे हैं तो आपको अपने शहर में तहसील , जिला या नगर पंचायत के पास जाकर बनवा सकते हैं ,दोस्तों राशन कार्ड से संबंधित आपको दस्तावेज लेकर जाना होगा और वहां पर फॉर्म को भरकर सबमिट कर देना होगा ।


Apply Online Ration Card Full Information

दोस्तों हम ration card घर पर भी बैठकर बहुत ही आसानी के साथ फॉर्म को भर सकते हैं ,राज्य सरकार ने नागरिकों के लिए online ration card apply करने हेतु website दी हुई है ।

आपको दी हुई website पर जाकर online ration card पर click कर देना है और जाकर फॉर्म को fill कर देना है ,आपको passport size photo और आपके सिग्नेचर अपलोड कर देना है आपको फॉर्म fill कर देने के लगभग 30 दिन बाद तक आपके पास राशन कार्ड की रिसिविंग मिल जाएगी ।

Ration Card important Documents Process Step by Step

दोस्तों online या offline Ration card बनवाने के लिए आपके पास Documents होना बहुत जरूरी है नीचे दिए गए documents में आपके पास कोई एक documents होना जरूरी है और जिसके बाद आप आसानी से form भर सकते हैं ।

● दोस्तों जिसे भी राशन कार्ड बनवाना हो उसके पास Voter Id card होना चाहिए ।

● आपके परिवार के मुखिया की 2 passport size photo होना जरुरी है ।

● आपके पास आय प्रमाण पत्र होना जरूरी है और आपका निवास प्रमाण पत्र होना भी जरूरी है ।

● आपके पास बिजली का बिल या फिर house tax , water tax भी है तो भी चलेगा ।

● आपके पास Gas Connection Number होना बेहद जरूरी है ।

● आपके पास Aadhar Card , Pan Card होना जरूरी है ।

भारत सरकार द्वारा आपके पास कोई सर्टिफिकेट हो तो भी आप उसे यूज़ कर सकते हैं ।

दोस्तों इस ब्लॉग के माध्यम से आपको Ration Card kya hai , Ration Card ke types , Ration card full Information , Online Ration Card Process आदि के लिए बताया गया है ।


आपको यह ब्लॉग अगर पसन्द आया है तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ साझा कर सकते हैं और आप हमारी वेबसाइट की नोटिफिकेशन ऑन कर उससे जुड़ सकते हैं और हमारे यूट्यूब चैनल Become Youtuber के साथ भी जुड़ सकते हैं ।

No comments:

Powered by Blogger.