WordPress Full Information In Hindi || WordPress में Website कैसे बनाये ।


 दोस्तों आज हम आपको बताएंगे कि Wordpress क्या है ,दोस्तों अगर आप एक blogger हैं या आप इसमें दिलचस्प रखते हैं तो आपने Wordpress के बारे में जरूर सुना होगा पर आपको यह पता है Wordpress Kya hai , Wordpress ke Fayde , Wordpress me Website kaise banaye , आज इस blog के माध्यम से आपको यह सब बताएंगे ,दोस्तों Blogging के मामले में Wordpress kyu behtar है आदि इस ब्लॉग के माध्यम से आपको Wordpress Full Information in Hindi 2020 बताएंगे ,आप इस blog को अंत तक पढ़िएगा ।

यह भी पढ़ें : New Bloggers best tips in Hindi 2020

Wordpress kya hai ?

Wordpress एक Online Platform है यह एक Content Management System (CMS) होता है अगर साधारण भाषा मे कहा जाए तो यह सबसे सरल और सबसे ज़्यादा उपयोग किया जाने वाला Online Content Platform है , दोस्तों आज के समय मे बहुत से लोग Website बना कर लोगों तक अपना Content पहुचा रहे हैं ,लेकिन बहुत से लोग हैं जो starting में बहुत कम Knowledge के साथ Website में Work करते हैं उनके लिए Wordpress बहुत ही अच्छा Platform है ।



अगर हम Wordpress के इतिहास की बात करे तो यह 27 मई 2003 को launch किया गया था ,यह एक Open Source Software है जिसका उपयोग बहुत से लोग अधिक मात्रा में करते हैं ,Wordpress सभी प्रकार के Content को बहुत ही आसानी से Manage करती है ।


यह एक Open Source Project है , जो पूरी दुनियाभर में प्रचलित है इसे बहुत से लोग ऑपरेट कर रहे हैं और प्रतिदिन update कर रहे हैं इसके code को improve कर रहे हैं जिससे कि Wordpress को और भी ज्यादा बेहतर बना सके साथ ही साथ इसमें plugins , themes , Widgets भी बहुत अधिक मात्रा में देखने को मिलते हैं आपको जिस प्रकार की website चाहिए हो यह उसमे मददगार होते हैं ।

Wordpress के Benefits क्या है ?

Wordpress के Use करने में बहुत से Benefits देखने को मिल जाते हैं , Wordpress की जो सबसे अच्छी बात यह है कि यह एक Open Source CMS है जिसे कोई भी चाहें वो Proffesional हो या Unprofessional Use कर सकता है , आपको Wordpress में Seo Inbuilt देखने को मिल जाता है जो New Bloggers के लिए बहुत जरूरी भी है ,आपकी Website को Rank के लिए blog पर Seo का विशेष ध्यान देना बहुत जरूरी होता है जो आपको Wordpress में inbuilt होता है यह हमारे लिए बहुत सही हो जाता है ।

Wordpress User Friendly है आपको इसका इस्तेमाल करने में कोई दिक्कत नही आएगी यह बहुत ही आसान है ,जैसा कि आपको बताया आप प्रोफेशनल हो या न हो आप इसे बहुत ही आसानी के साथ यूज़ कर सकते हो , बात करें इसके ऊपर आने वाले खर्चे की तो आपको Wordpress पर Website बनवाने के लिए Hosting and Domain ही केवल Buy करना होता है आप बहुत ही अच्छे price में अपनी खुद ही Website बनवा सकते हैं ।

Wordpress New Bloggers के लिए इसलिए भी जरूरी है कि आपको wordpress पर अच्छे अच्छे  plugins देखने को मिल जाते हैं क्योंकि online Shopping Website के लिए Plugins का बहुत ही अहम Role होता है ।

Difference between of WordPress.com and Wordpress.org

दोस्तों अगर हम अंतर की बात करे तो आपको Wordpress.com को कस्टमाइज्ड नही किया जा सकता है और .Org को कस्टमाइज्ड किया जा सकता है , .Org Self hosted Website होती है और .Com नही होती है ।

Wordpress full information in Hindi : wordpress.com में बहुत सी लिमिट्स होती है वही Wordpress.org में लिमिट्स नही होती है आपको .org में 200 से अधिक थीम्स देखने को मिलती है वही .Com में 100 थीम्स देखने को मिलती है, अगर हम बात करे तो आपको कौन सा domain लेना चाहिए तो आप .Org को ले सकते हैं क्योंकि .com को google इतना प्रीफर नही करता .org की अपेक्षा में ।

WordPress पर Website कैसे बनाये ?

दोस्तों हमें Website बनाने के लिए Devlopers की मदद लेनी होती है जो  Charge भी High करते हैं और हमारा Budget भी इतना नही होता है तो हम आपको बताते हैं ऐसे में हमे क्या करना चाहिए ,आज के समय में लोग इंटरनेट अधिक मात्रा में यूज़ करते हैं ,इंटरनेट की मदद से बहुत सारे tutorial मिल जाएंगे जहां हमे wordpress पर website बनाने के तरीके पता चल जाएंगे , ऐसे आप CMS की मदद से Website बहुत ही आसानी से बना सकते हैं ।

एक और खास बात है wordpress की जिसमे आपको Plugins ,themes , pages आदि बने बनाये मिलते हैं बस आपको इसे install करके यूज़ करना होता है ऐसे करके आप अपनी website आसानी से Customized कर सकते हैं ।

जैसा कि आपको इस blog के माध्यम से Wordpress full information in hindi में पता चला ,उम्मीद करते हैं आपको इस blog से पर्याप्त जानकारी मिली होगी , आपको यह ब्लॉग पसंद आया हो तो अपने मित्रों के साथ साझा कर सकते हैं ,और हमारे website के साथ जुड़ कर डेली नई updates प्राप्त कर सकते हैं , इसके अलावा आप हमारे Youtube Channel Become Youtuber के साथ भी जुड़ सकते हैं ।


4 comments:

Powered by Blogger.