भारत में सर्दियों के दौरान घूमने वाले 5 स्थान (5 Best place to visit during winters in india)

 

भारत में सर्दियों के दौरान घूमने वाली 5 सबसे स्थान  (5 Best place to visit during winters in india)

आज मैं आप को बताने जा रहा हु ठंड(सर्दियों) के मौसम में घूमने के पांच(5) बेहतरीन स्थानो के बरे में जिसे आप जान कर हैरान हो जायेगे की अपने भारत मे ऐसी भी जगह है, इन्हे जानने के बाद आप अपने जीवन में एक बार जरूर जाने का प्रयास करेंगे।


 नमस्कार मै आशुतोष कन्नौजिया और आप ये पोस्ट www.kalpesu.com पर पढ़ रहे है

Top 5 places to visit during winters in India -

(1)  मनाली (Manali) 

        मनाली हिमाचल प्रदेश का एक शहर है जो कुल्लू नामक जिले में बसा है, ये हिमाचल प्रदेश की पहाड़ियो का एक महत्वपूर्ण पर्वतीय स्थान (हिल स्टेशन) है।

 मनाली क्षेत्र भारतीय संस्कृति और विरासत के लिए भी जाना जाता है, क्योंकि यहाँ सात ऋषिओं का घर बताया जाता है, यहाँ लोग घूमने के साथ-साथ स्किइंग,पैराग्लाइडिंग, रॉफ्टिंग आदि का आनंद भी लेते है।

 सर्दियों में रोहतांग दर्रे के आस-पास के क्षेत्रो में पर्यटक नवविवाहित जीवन साथी के साथ घूम कर एक अलग ही अनुभव प्राप्त करते है।

पर्यटक सर्दियों में मनाली की हिडिम्बा देवी के मंदिर भी जाते है, जहाँ रात के समय हिम का फुहार गिरता है।

(आने जाने का मार्ग व साधन)

1 रेल मार्ग  -  ट्रेन की बात करे तो निकटतम रेलवे स्टेशन चंडीगढ़ 315 km दूर या पठानकोट 290 km दूर कुल्लू से है, इसके आगे आप को प्रीपेड बस या कैब लेना पड़ेगा।


हवाई मार्ग  - मनाली के निकटतम हवाई अड्डा ""भुंतर"" में है जो कुल्लू मनाली हवाई अड्डा के नाम से जाना जाता है, क्रमशः मनाली और कुल्लू से लगभग 50 km और 10 km की दूरी पर है, दिल्ली,चंडीगढ, और पठानकोट से भुंतर के लिए नियमित उड़ाने संचालित होती है।

Manali kaha par hain


(2) मसूरी (Mussoori)

        मसूरी, उत्तराखंड में बसने वाले एक खूबसूरत पर्वती शहर है इसे पर्वतों की रानी के नाम से भी जाना जाता है, ये देहरादून से 33 km की दूरी पर है यहा पहुचने के बाद पर्यटक अपने आप को अच्छा महसूस करते है यही से दक्षिण में दुन घाटी और शिवालिक श्रेणीया नजर आती है, पर्यटक इसे देखने के लिए लालहित रहते है पहाड़ो पर केवल बर्फ ही बर्फ नजर आता है ।

आप को बता दे मसूरी से हि गंगोत्री प्रवेश करती है जिसे देखने के लिए पर्यटक बड़े तादात में आते है पर्यटक  बर्फबारी देखने के लिए मसूरी से गन हिल तक जाने के लिए रोप-वे  का सहारा लेते है ।

मसूरी से 8 km दूरी पर बेनोग हिल की ऊँचाई पर ज्वालादेवी जी का मंदिर स्थित है जहाँ माता दुर्गा की पूजा की जाती है।

(आने जाने का मार्ग व साधन)

2 हवाई मार्ग-  मसूरी में कोई भी एयरपोर्ट नही है,मसूरी से सबसे नजदीक देहरादून का जौलीग्रांट हवाई अड्डा है यहा से मसूरी की दूरी 59 km है, किसी भी शहर से मसूरी जाना चाहते है तो आप को देहरादून तक फ्लाईट  पकड़ना पडेगा।


रेलमार्ग- मसूरी में कोई भी रेलवे स्टेशन नही है,आप को पहले देहरादून तक रेल तक आना होगा, इसके आगे का सफर आप को बस या कैब के माध्यम से पूरा करना होगा।

Mussoori best places to visit during winters in India


3) औली(Auli)

 औली, उत्तराखंड का एक खूबसूरत पर्यटन स्थल है, जो देश-विदेश  के पर्यटको  को अपनी तरफ आकर्षित करता है सर्दियो के मौसम में औली भी पर्यटको को घूमने का एक अच्छा स्थान है,औली अपने शंकुकार  वृक्ष के लिए भी जाना जाता है, यहा के पेड़ों के शाख पर बर्फ का जमना मानो एक बडा दूधिया आइस क्रीम हो,औली की यात्रा करने वाले पर्यटक नंदादेवी, मन पर्वत, कामता पर्वत को अपनी नंघि आँखों से देख कर मनमस्त हो जाते है।

औली आने पर लोग स्कीइंग का मजा भी लेते है, औली  वर्ष भर घूमने के लिए एक आदर्श स्थान है।

(आने जाने का मार्ग व साधन)

3 हवाई मार्ग- देहरादून का जौलीग्रांट सबसे नजदीकी एयरपोर्ट है, जो औली से 220 km की दूरी पर है, हर बड़े शहर से हर दिन फ्लाईट देहरादून के जोलीग्रांट एयरपोर्ट पर आती है,

रेलमार्ग - ऋषिकेश रेलवे स्टेशन औली का सबसे नजदीकी रेलवे स्टेशन है जो यह से 230 km की दूरी पर है, ऋषिकेश रेलवे स्टेशन देश के सभी प्रमुख शहरों से जुड़ती है

सड़क मार्ग-- ऋषिकेश,हरिद्वार, देहरादून, और दिल्ली  के कश्मीरी गेट से नियमित बस या कैब की सेवा उपलब्ध है,

Auli

(4) शिमला(Shimla) 

शिमला, हिमाचल प्रदेश की राजधानी है, तथा हिमाचल प्रदेश का सबसे बड़ा नागर भी है, अगर आप सर्दियों में शिमला जाते है तो आप एक अलग अनुभव की प्रप्ति करते है, यहाँ बर्फ से ढका भूमि आप को देखने को मिले गा, यहाँ लोग अपने परिवार के साथ घूमने तथा मौज मस्ती करने आते रहते है।

शिमला भारत के  सबसे लोकप्रिय हिल स्टेशनो में से एक है, यहा का पर्यटन शिमला को एक अलग पहचान देता है,

शिमला एक ऐसी जगह है जहाँ साल भर खुशनुमा मौसम बना रहता है।

   जब पर्यटक भारत में पड़ने वाली गर्मियों से तंग होते है तो शिमला का रुख करते है।

साथ ही साथ सर्दियों और बसंत ऋतु में भी शिमला सबसे उत्तम स्थान है, शिमला उन पर्यटको के लिए सबसे अच्छी जगह है जो बर्फबारी का अनुभव करना चाहते है, शिमला कपल्स हनीमून के लिये भी जाना जाता है।

(आने जाने का मार्ग व साधन)

4 सड़क मार्ग -- शिमला के सबसे नजदीकी शहर कालका है जो शिमला से 80 km की दूरी पर है, इसके अलावा चंडीगढ़ 113 km की दूरी पर है यहा से आप को बस या कैब की सुविधा उपलब्ध है।

रेल मार्ग-- शिमला का सबसे नजदीकी रेलवे स्टेशन कालका है, आप किसी भी शहर से है, पहले आप को कालका ही आना होगा,आगे की यात्रा आप बस या कैब के माध्यम से कर सकते हौ।

हवाई मार्ग--शिमला का अपना कोई एयरपोर्ट नही है,शहर का सबसे नजदीकी ""जुबरहट्टी"" एयरपोर्ट है जो शिमला से 20 km की दूरी पर है,सभी प्रमुख शहरों की फ्लाईट जुबरहट्टी एयरपोर्ट पर आ सकती है।

Shimla

(5) जम्मू और कश्मीर (Jammu & kashmir)

सर्दियों में घूमने के लिए पर्यटको के मन मे पहला ख्याल जम्मू-कश्मीर का आता है और आये भी क्यो न क्योंकि  जम्मू-कश्मीर को "धरती का स्वर्ग "  जो कहा जाता है, यह क्षेत्र बर्फ से ढके पहाड़ो, उचे-उचे वन्य वृक्ष, तथा मनमोहक दृश्य के लिए पूरे देश भर में प्रसिद्ध है, सर्दियों के मौसम में पर्यटक बर्फ के ऊपर टेन्ट लगा कर सम्पूर्ण आनंद की प्राप्ति करते है।

यही नही यहा लोग हनीमून मनाने के लिए मुख्य रूप से आते है, यह क्षेत्र अपने आप मे खुशनुमा माहौल पैदा करता है यहां आप को बड़े पैमाने में ग्लेशियर भी देखने को मिलेगा, प्रकृति प्रेमी तथा बर्फ प्रेमीयो के लिए ये उच्च कोटि का स्थान है ।

(आने जाने का मार्ग व साधन)

5 रेल मार्ग-- सबसे नजदीकी रेलवे स्टेशन जम्मू तवी है, यहा लगभग देश के हर शहर के ट्रेन आते है, यहा से आगे की यात्रा आप को बस या कैब से करना होगा। 


हवाई मार्ग-- श्रीनगर तक हर शहर के फ्लाईट आ सकते है मगर आगे आप को बस या कैब से जाना होगा, परन्तु सर्दियों में अधिक बर्फबारी के कारण यहा उड़ान में काफी दिक्कते होती है।

जम्मू और कश्मीर

Written by :-Ashutosh Kannaujia

No comments:

Powered by Blogger.